सर्दी खांसी और ज़ुकाम के लिए प्रभावशाली और आसान घरेलु नुस्खे। Home remedies for cough and cold

Home remedies for cough and cold

सामान्य सर्दी के मुख्य कारण। Common causes of cold

मौसम मैं होने वाले बदलाव के कारण अक्सर हमारा शरीर मौसम के अनुसार ढल नहीं पाता जिसके कारण हमें सर्दी खासी और ज़ुकाम हो जाता है।  ये रोग ज़्यादा गंभीर नहीं होते हैं और इनके लिए हमें हर बार डॉक्टर के पास जाना ज़रूरी नहीं होता क्यूंकि इनका इनका इलाज बहुत ही आसानी से हम घर पर ही घरेलु नुस्खों (home remedies) से कर सकते हैं।

सामान्य सर्दी के लक्षण। Symptoms of common cold

  • छींक आना (sneezing)
  • बहती नाक (runny nose)
  • खांसी (cough)
  • नाक बंद होना (nasal congestion)
  • गले में खराश (sore throat)
  • सर दर्द (headache)
  • आँखों में पानी आना (watery eyes)

सर्दी और खांसी के लिए कुछ घरेलु नुस्खे। Home remedies for cough and cold

1. शहद (Honey)

एक या दो चम्मच शहद के सेवन से बलगम के उत्पादन में कमी होती है।  शहद कीटाणुओं को मारने में भी सक्षम होता है। शहद में रोग प्रतिरोधक छमता होती है।  शहद में अदरक का रस मिला कर सेवन करने से सर्दी खांसी में आराम होता है।

2. तुलसी (Basil)

तुलसी के उपयोग से हम रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ा सकते हैं। तुलसी के पत्तो का सेवन कर के सर्दी खासी और फ्लू को दूर किया जा सकता है। तुलसी की पत्तियों को पीसकर शहद में मिला कर सेवन करने से खांसी में आराम मिल सकता है।

3. अदरक (Ginger)

अदरक की जड़ के अंदर कुछ शुद्ध यौगिक आपके वायुमार्ग को कसने वाली मांसपेशियों को आराम दे सकते हैं। आप अदरक को कच्चा खा सकते हैं, या आप पिसी हुई अदरक की जड़ को शहद के साथ मिलाकर गर्म चाय में मिला सकते हैं, जिससे आपको सर्दी खांसी में आराम मिल सकता है।। शरीर को संक्रमण से लड़ने में भी अदरक मदद कर सकता है।

4. भाप (Steam)

भाप लेने से सर्दी खांसी में मदद मिल सकती है क्योंकि गर्म भाप आपके वायुमार्ग को शांत और नमीयुक्त करती है। भाप लेने से गले और नाक में जमी बलगम को निकाला जा सकता है। अतिरिक्त आराम के लिए आप पानी में पेपरमिंट जैसे आवश्यक तेल भी मिला सकते हैं। गर्म भाप लेने से मानसिक तनाव कम होता है और शरीर को राहत मिलती है।

5. सूप और गरम पेय (Soup and Hot drinks)

सूप और गरम तरल पदार्थ इम्यून सिस्टम को मज़बूती देते हैं और इनके सेवन करने से सर्दी खांसी और ज़ुकाम में लाभ होता है।  सूप में प्रोटीन्स और पोषक तत्व होते हैं और गर्म सूप के सेवन की मदद से गले की सूजन को कम किया जा सकता है। गर्म पेय कमरे के तापमान वाले पेय की तुलना में खांसी को बेहतर तरीके से शांत कर सकते हैं। यदि आप राहत चाहते हैं तो गर्म सूप,चाय या गर्म पानी पिएं।

6. हल्दी का दूध (Turmeric & Milk)

हल्दी वाले दूध का सेवन खांसी और जुकाम में बहुत लाभदायक होता है। हल्दी में मौजूद गुण सर्दी और खांसी में राहत प्रदान कर सकते हैं। हल्दी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। हल्दी वाला दूध शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है तथा खांसी और जुकाम के लक्षणों को कम करता है।

7. नमक-पानी के गरारे (Salt-water Gargle)

नमक के पानी से गरारा करने से खांसी और जुकाम में लाभ होता है। गरारा करने से गले में फँसे बलगम को दूर किया जा सकता है। नमक के पानी से गरारा करना गले के इंफेक्शन को भी कम कर सकता है और खांसी और जुकाम के लक्षणों को हल्का कर सकता है।

सर्दी और खांसी को कैसे रोकें। How to prevent cough and cold

सर्दी खांसी और ज़ुकाम से निपटने के दौरान, एक व्यक्ति तत्काल राहत चाहता है। जबकि उपरोक्त कुछ उपाय, जैसे शहद या भाप, तुरंत अधिक मदद कर सकते हैं, अन्य उतनी जल्दी काम नहीं करते हैं।

कुछ अतिरिक्त कदम जो किसी व्यक्ति को अपनी खांसी और सर्दी को कम करने में मददगार लग सकते हैं उनमें शामिल हैं :

  • इम्यून सिस्टम को मज़बूत करें
  • डेयरी उत्पादों से परहेज करें
  • शराब से परहेज करें
  • शॉवर की भाप या ह्यूमिडिफायर से नम हवा में सांस लें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
मुंह में छाले के उपाय | Home Remedies for Mouth Ulcers in Hindi सुबह की सैर के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ। Incredible health benefits of morning walk बवासीर से छुटकारा, घरेलू नुस्खों द्वारा !! “Beat Piles Naturally” Home Remedies for Piles in Hindi योगासन के फायदे | Benefits of Yoga in Hindi भारत में सिंगल पेरेंटिंग का एक मार्गदर्शन। An Effective Guidance of Single Parenting in India” पेट की परेशानी? दस्त के लिए इन घरेलू नुस्खों को आज़माएँ। Try These Home Remedies for Loose Motion मुँहासों को प्राकृतिक रूप से मिटाएँ | Home Remedies for Acne Scars पेट की जलन से छुटकारा, घरेलु नुस्खों द्वारा !! “Beat Acidity Naturally” Home Remedies for Acidity You Need to Try Now! गर्भावस्था के दौरान सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचार। Home Remedies for Dry Cough During Pregnancy सर्दी खांसी और ज़ुकाम के लिए प्रभावशाली और आसान घरेलु नुस्खे। Home remedies for cough and cold